Himachal Pradesh Gramin Bank बैलेंस इंक्वारी टोल फ्री नंबर

Himachal Pradesh Gramin Bank बैलेंस इंक्वारी टोल फ्री नंबर: 1976 में हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक की शुरुआत हुई और इसकी 263 शाखा है तथा 20120 भारतीय राज्यों में मौजूद है। पहले लोगों को अपने बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए निकटतम बैंक शाखा में जाना पड़ता था, या फिर एटीएम का इस्तेमाल करना पड़ता था मगर अब बैंक बैलेंस जानने की प्रक्रिया काफी ज्यादा आसान हो गई है।

Himachal Pradesh Gramin Bank बैलेंस इंक्वारी टोल फ्री नंबर

सुविधा नंबर
मिस्ड कॉल 1800-180-7777
मिस्ड कॉल Registration “SET <space> Account number” to 18001807777
himachal pradesh gramin bank balance enquiry
himachal pradesh gramin bank balance enquiry

हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक द्वारा मोबाइल हेल्पलाइन शुरू करा दी गई है जिसमें नेट बैंकिंगज़ मोबाइल बैंकिंग और टेली बैंकिंग सहित आदि सेवाएं मौजूद है। उसी के साथ मिस्ड कॉल सेवा का उपयोग भी कर सकते हैं, जिसके तहत ग्राहक बिना किसी परेशानी के आसानी से शेष राशि के बारे में अपडेट पा सकते हैं अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहे।

मिस्ड कॉल के जरिए बैंक बैलेंस कैसे जाने

बैंक अपने उपयोगकर्ताओं को मिस्ड कॉल के जरिए बैंक बैलेंस जानने की अनुमति प्रदान करती है। सर्वप्रथम ग्राहक को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 18001807777 पर मिस कॉल देना होगा। जिसके पश्चात कॉल ऑटोमेटिक स्वचालित रूप से कट जाएगा और एसएमएस के माध्यम से बैंक द्वारा शेष राशि की जानकारी उपयोगकर्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर हासिल होगी।

मिस कॉल सेवा का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कैसे करें

जो उपयोगकर्ता मिस्ड कॉल सेवा का लाभ लेना चाहते हैं उनका नंबर बैंक में पंजीकृत होना आवश्यक है। यदि उपयोगकर्ता का नंबर पंजीकृत नहीं है तब लाभ इस सेवा का लाभ नहीं ले सकते। अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कराने के लिए नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अधिकारी से पंजीकरण के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

मोबाइल पर पंजीकरण करना भी अब आसान है। अपने मोबाइल से मिस कॉल सेवा का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करने के लिए अपने s.m.s. में जाएं। और SET टाइप करें उसके बाद स्पेस दबाकर अपना अकाउंट नंबर दर्ज करें। अब इस एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 18001807777 पर भेज दे।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस कैसे जाने

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल करना भी आसान है। इसके लिए हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और अपना आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन कर ले। लोगिन करने के पश्चात आप बैलेंस के साथ-साथ विभिन्न सेवाओं का लाभ भी उठा पाएंगे।

जो उपयोगकर्ता इंटरनेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है वह रजिस्टर बटन पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत करने के बाद लॉगिन करके बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग के लिए आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है तथा इंटरनेट बैंकिंग को आप 24 घंटे इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग बैलेंस कैसे जाने

मोबाइल बैंकिंग से बैलेंस के बारे में जानने के लिए बैंक द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के पश्चात उसमें अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करें। इसके बाद आप माय अकाउंट में जाकर बैलेंस की जानकारी देख पाएंगे।

एटीएम द्वारा शेष राशि की जानकारी हासिल करें

एटीएम की सहायता से शेष राशि के बारे में जानने के लिए आप हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक एटीएम में जाएगा आप एटीएम का उपयोग भी कर सकते हैं। एटीएम में जाने के पश्चात अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें। उसके बाद एकाउंट अकाउंट का चयन करें। अकाउंट का चयन करने के बाद बैलेंस इंक्वारी पर क्लिक करें। फिर अपना 4 डिजिट का एटीएम पिन दर्ज करें। इस प्रकार आपको बैलेंस की जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित होती हुई नजर आएगी।

मेरे द्वारा बताई गई आज की यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं। विभिन्न बैंक बैलेंस टोल फ्री नंबर के बारे में जानने के लिए वेबसाइट पर आते रहे। कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट में जरूर लिखें धन्यवाद।

2 thoughts on “Himachal Pradesh Gramin Bank बैलेंस इंक्वारी टोल फ्री नंबर”

Leave a Comment